Thursday 13 July 2017

History of Internet,Advantages Threat and Limitation of Internet

1 9 6 9 में, अमेरिकी रक्षा विभाग ने एक नेटवर्क विकसित करने के लिए एक परियोजना का वित्त पोषण किया, जो बमबारी का सामना कर सकते हैं। असल में यह विचार एक बहुत ही सुरक्षित नेटवर्क का विकास करना था जो परमाणु हमले के बाद भी काम कर सकता था। इस परियोजना को एआरपीएएनएटी के नाम से जाना जाता था। प्रस्तावित नेटवर्क को केंद्रीय नियंत्रण नहीं माना जाता था - जो एक स्पष्ट लक्ष्य होगा। दस साल के शोध ने स्थानीय क्षेत्र ईथरनेट नेटवर्क (LAN) को लाया और लैन से कनेक्ट होने के लिए वर्कस्टेशन विकसित किए गए। ये वर्कस्टेशन और लैन तब एआरपीएएनएटी से जुड़े थे।
यह फ़्लैश एनीमेशन होना चाहिए। आपको फ्लैश प्लगइन की आवश्यकता होगी और ब्राउज़र इसे देखने के लिए इसका समर्थन करता है।
इंटरनेट नेटवर्किंग
अगले दशक के लिए एआरपीएनईटी बढ़ी और इसकी विकेंद्रीकृत सुविधाओं ने अपने तेजी से विस्तार में मदद की। ARPANET से जुड़े कंप्यूटर एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए मानक या नियम के लिए उपयोग किया जाता है। एआरपीएएनएटी द्वारा इस्तेमाल किया गया मानक एनसीपी (राष्ट्रीय नियंत्रण प्रोटोकॉल) के रूप में जाना जाता है। प्रोटोकॉल एक नेटवर्क है जिसका उपयोग संचार के लिए नेटवर्क द्वारा प्रयुक्त मानक को इंगित करने के लिए किया जाता है। लेकिन सूचना प्रौद्योगिकी में गुजरने का समय और तेजी से बदलाव ने एनसीपी को दबा दिया और नेटवर्किंग की दुनिया में टीसीपी / आईपी (ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल / इंटरनेट प्रोटोकॉल) लाया। टीसीपी सन्देश में पैकेट की धाराओं में संदेशों को परिवर्तित करता है, और उन्हें गंतव्य पर संदेशों में पुन: सौंप दिया जाता है। आईपी ​​इन पैकेटों के प्रेषण को संभालती है I यह पते को संभालता है, और सुनिश्चित करता है कि एक पैकेट कई नोड्स के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंचता है और कई मानकों के साथ कई नेटवर्कों में भी। एकाधिक प्रोटोकॉल वाले कई नेटवर्क को संभालने के लिए टीसीपी / आईपी की यह लचीलापन अन्य नेटवर्क को एआरपीएएनएटी से जुड़ा होने के लिए प्रोत्साहित करती है। धीरे-धीरे ARPANET नेटवर्क का एक विशाल नेटवर्क बन गया और अब इसे 'इंटरनेट' कहा जाता है।
इंटरनेट दुनिया भर में अरबों उपयोगकर्ताओं को सेवा देने के लिए मानक इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (टीसीपी / आईपी) का इस्तेमाल करने वाले इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क की एक वैश्विक प्रणाली है यह नेटवर्क का एक नेटवर्क है जिसमें लाखों निजी, सार्वजनिक, अकादमिक, व्यवसाय और सरकारी नेटवर्क शामिल हैं, जो कि वैश्विक स्तर पर स्थानीय, इलेक्ट्रॉनिक, वायरलेस और ऑप्टिकल नेटवर्किंग प्रौद्योगिकियों के एक व्यापक श्रेणी से जुड़ा हुआ है। इंटरनेट में विस्तृत जानकारी संसाधनों और सेवाओं की है, जैसे कि वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) के इंटर-लिंक किए गए हाइपरटेक्स्ट दस्तावेज़ और इलेक्ट्रॉनिक मेल का समर्थन करने के लिए आधारभूत संरचना।

इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट आधुनिक समय की सबसे उपयोगी तकनीक रही है जो न केवल हमारे दैनिक जीवन में, बल्कि हमारी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के विकास में भी मदद करता है। इंटरनेट कई अलग-अलग तरीकों से इसे प्राप्त करने में मदद करता है।
छात्रों और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल व्यापक रूप से जानकारी इकट्ठा करने के लिए किया जाता है ताकि विभिन्न विषयों के शोध में वृद्धि हो सके। यहां तक ​​कि व्यापार पेशेवरों और डॉक्टरों जैसे व्यवसायों, अपने उपयोग के लिए आवश्यक जानकारी को फ़िल्टर करने के लिए इंटरनेट तक पहुंचें। इसलिए सभी आयु वर्गों में इंटरनेट प्रत्येक व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा विश्वकोष है इंटरनेट ने स्थायी रूप से विदेश में रहने वाले मित्रों और रिश्तेदारों के साथ संपर्क बनाए रखने में अधिक उपयोगी साबित किया है

इंटरनेट के फायदे:

ई-मेल: आज की दुनिया में ईमेल एक आवश्यक संचार उपकरण है। ई-मेल के साथ आप तत्काल इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं, जो पत्र लिखने की तरह काम करता है। दुनिया में कहीं से भी लोगों को संदेश तुरन्त वितरित किए जाते हैं, पारंपरिक मेल के विपरीत, जो बहुत समय लगता है टेलिफोन, फ़ैक्स और डाक सेवाओं की तुलना में ईमेल नि: शुल्क, तेज और बहुत सस्ता है
दिन में 24 घंटे - सप्ताह के 7 दिन: इंटरनेट उपयोग के लिए 24x7 दिन उपलब्ध है।
• ' सूचना: सरकारी कानून और सेवाओं, व्यापार मेलों और सम्मेलनों, बाजार की जानकारी, नए विचारों और तकनीकी सहायता से लेकर लगभग हर विषय के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है। गूगल, याहू, एमएसएन, आदि जैसे खोज इंजनों का उपयोग करके किसी भी तरह के विषय पर किसी भी प्रकार के डेटा पा सकते हैं।
ऑनलाइन चैट: नए लोगों से मिलने के लिए चैट सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकता है, नए दोस्त बना सकते हैं, साथ ही दोस्तों के संपर्क में रह सकते हैं। आमतौर पर इस्तेमाल किया चैट मेसेंजर एमएसएन, जीमेल और याहू वेबसाइट्स हैं
सेवाएं: कई सेवाओं को इंटरनेट पर नेट बैंकिंग, नौकरी खोज, क्रय टिकट, होटल रिजर्वेशन, मार्गदर्शन सेवाएं जैसे जीवन के हर पहलू को लेकर विषयों की सरणी पर प्रदान की जाती हैं।
समुदाय: सभी प्रकार के समुदाय इंटरनेट पर उभर आए हैं। समान हित के लोगों के साथ मिलना और आम मुद्दों पर चर्चा करने का यह एक शानदार तरीका है।
खरीदारी: कई ऑनलाइन स्टोर और साइटें हैं जिनका उपयोग उत्पादों के लिए देखने के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए भी किया जा सकता है। इंटरनेट के माध्यम से सभी शॉपिंग आपके घर पर आसानी से बैठे जा सकते हैं।
मनोरंजन: इंटरनेट व्यापक श्रेणी के ऑडियो / वीडियो गाने, नाटकों की फिल्मों को एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है। जिनमें से कई डाउनलोड किए जा सकते हैं। एक ऐसी लोकप्रिय वेबसाइट YouTube है
सॉफ़्टवेयर डाउनलोडः इंटरनेट से मुफ्त में असीमित सॉफ्टवेयर, गेम्स, म्यूजिक, वीडियोज़, मूवीज़ आदि डाउनलोड कर सकते हैं।

इंटरनेट की सीमाएं

व्यक्तिगत जानकारी की चोरी: इंटरनेट के उपयोग के साथ-साथ संभावना है कि नाम, पता, क्रेडिट कार्ड, बैंक विवरण और अन्य जानकारी जैसे व्यक्तिगत जानकारी अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा एक्सेस की जा सकती है। यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो आपके विवरण 'चोरी' भी हो सकते हैं

• अधिकांश माता-पिता इसमें शामिल खतरों का एहसास नहीं करते हैं जब उनके बच्चे इंटरनेट पर लॉग इन करते हैं जब बच्चों को ऑनलाइन दूसरों से बात करते हैं, तो उन्हें नहीं पता कि वे वास्तव में एक हानिकारक व्यक्ति से बात कर रहे हैं। इसके अलावा, इंटरनेट के विषय में अश्लीलता भी एक बहुत गंभीर मुद्दा है, खासकर जब यह छोटे बच्चों की बात आती है

वायरस खतरे: वायरस एक प्रोग्राम है जो कंप्यूटर सिस्टम के सामान्य कामकाज को बाधित करता है। इंटरनेट से जुड़ी कंप्यूटर वायरस के हमले की संभावना है और वे आपकी पूरी हार्ड डिस्क को दुर्घटना में खत्म कर सकते हैं।

स्पैमिंग: अक्सर अवांछित ईमेल भेजने का कार्य माना जाता है यह बहु या विशाल ईमेलिंग अक्सर जन जंक मेलिंग से तुलना की जाती है।

फ़िशिंग: फ़िशिंग आक्रमण का उद्देश्य लक्ष्यित उपयोगकर्ता को एक एम्बेडेड यूआरएल के साथ एक समान मेल भेजना है। जब उपयोगकर्ता यूआरएल पर क्लिक करता है तो वह उपयोगकर्ता को फ़िशिंग वेबसाइट पर निर्देशित करता है। और जब कोई व्यक्ति निजी विवरण में प्रवेश करता है, तो फ़िशर द्वारा धन हस्तांतरण के लिए उपयोग किया जाता है।

No comments:

Post a Comment