Thursday 13 July 2017

What is Special about Internet

इंटरनेट के आगमन को अलग-अलग रूप से वर्णित किया गया है जैसे कि निजी कंप्यूटर, टेलीफ़ोन या प्रिंटिंग प्रेस के विकास के लिए समाज के लिए महत्वपूर्ण है। फिर भी, उन लोगों को समझा जाना मुश्किल है, जिन्होंने इंटरनेट का इस्तेमाल कभी नहीं किया है, इन्हें जीवन बदलने, नए व्यवसाय बनाने या दूर-दराज के परिवारों को एक साथ मिलाने की शक्ति है। उन लोगों के लिए जो इंटरनेट का उपयोग करना शुरू कर चुके हैं, और किसी भी नई तकनीक का उपयोग करने के साथ जुड़े शुरुआती कुंसी से बाहर हो गए हैं, इंटरनेट इन सभी चीजों को और अधिक कर सकता है।
लेकिन दुनिया के उन क्षेत्रों के लिए इंटरनेट क्या कर सकती है जो परंपरागत रूप से सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों तक ही सीमित पहुंच थीं? सिद्धांत रूप में, यह विकासशील राष्ट्रों में पहुंच को और व्यापक बना सकता है क्योंकि यह अपेक्षाकृत सस्ते, बहुमुखी और तकनीकी रूप से कुशल सेवा प्रदान करता है जो मानक टेलीफ़ोनी का पूरक है। इसके अलावा, इंटरनेट डेवलपमेंट देशों के व्यवसायों को मुख्यधारा के विकास में "छलांग लगाने" के लिए अनुमति दे सकता है क्योंकि इंटरनेट कॉमर्स उन्हें अपने माल और उनकी सेवाओं को ग्राहकों को सीधे बेचने की अनुमति देगा इंटरनेट में बुनियादी सेवाओं के वितरण, जैसे स्वास्थ्य और शिक्षा, को सुविधाजनक बनाने में काफी वादे हैं, जो वर्तमान में असमान रूप से वितरित किए जाते हैं। इस स्वप्न के दृश्य में, इंटरनेट खेल-मैदान को समतल करने और बाजारों, बुनियादी बुनियादी ढांचे, अंडर-उपयोग की गई क्षमता आदि से कम विकासशील विश्व-दूरी के पारंपरिक नुकसान को कम करने का एक तरीका है।
लेकिन यह दृष्टिकोण कैसे यथार्थवादी है? अन्य नई प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ, इंटरनेट में विकास की गतिविधियों का समर्थन करने की क्षमता है, लेकिन साथ ही, यह पहले से मौजूद संस्थानों के लिए गंभीर चुनौतियां और खतरे बनती है। उदाहरण के लिए, क्या विकासशील देशों के सार्वजनिक दूरसंचार ऑपरेटरों (पीटीओ) के लिए इंटरनेट का एक संभावित "लागत" है? ऐसी परिस्थितियों में जहां संसाधन सीमित हैं, क्या विकासशील देशों में अस्पताल या स्कूल इंटरनेट कनेक्शन के लिए भुगतान करने में उचित हैं?

1. इंटरनेट के बारे में इतना खास क्या है?

इंटरनेट को किस प्रकार विशेष बना देता है, इस बारे में प्रश्न पूछने के लिए, निकटता से संबंधित प्रश्न पर विचार करना उपयोगी होता है: क्या इंटरनेट को अन्य दूरसंचार सेवाओं से अलग बनाता है, जैसे कि सार्वजनिक स्विच किए गए टेलीफोन नेटवर्क (पीएसटीएन) पर चलते हैं? वहाँ निश्चित रूप से कई मतभेद हैं
अंतर्निहित तकनीक : इंटरनेट और वॉयस टेलीफोन नेटवर्क दोनों ही अनिवार्य रूप से समान तारों पर चलते हैं, लेकिन उन तारों से जुड़ा उपकरण, और उनमें से उपयोग अलग है। इंटरनेट संदेशों पर डेटा के डिजिटल "पैकेट" में विभाजित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि तारों को अधिक कुशलता से उपयोग किया जा सकता है, कम लागत पर अधिक मात्रा में जानकारी ले सकते हैं।
मूल्य निर्धारण : परंपरागत रूप से उपयोग के आधार पर पीएसटीएन का मूल्य निर्धारित किया गया है। इसके विपरीत, इंटरनेट के लिए प्रमुख मूल्य सिद्धांत फ्लैट दर मूल्य निर्धारण है। थोक मूल्य निर्धारण के मॉडल भी भिन्न हैं एक विशेष टेलीफोन कॉल को समाप्त करने वाला एक सेवा प्रदाता ऐसा करने के लिए शुल्क प्राप्त करता है इसके विपरीत, इंटरनेट पर, अंत-टू-एंड बेस पर नकदी का लगभग कोई प्रवाह नहीं होता है। टेलीफोन नेटवर्क पर, विकासशील देशों में वित्तीय प्रवाह के निवल प्राप्तकर्ता होते हैं, लेकिन इंटरनेट पर वे अपने यातायात की गाड़ी के लिए नेट आउटपैमेंट्स करते हैं।
आवागमन प्रवाह और मूल्य प्रवाह : अधिकांश टेलीफोन कॉलों में, ट्रैफ़िक का प्रवाह लगभग कॉलर और कॉल पार्टी के बीच होता है। लेकिन वेब-ब्राउज़िंग के साथ, ट्रैफ़िक प्रवाह बेहद असममित है, जो कि पार्टी की ओर से मुख्य प्रवाह होता है, जो कॉल से उत्पन्न होता है, जो कॉल से अधिक मूल्य प्राप्त करते हैं।
यूएस-केंद्रित : चाहे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं, वेबसाइटों या यातायात प्रवाह की दिशा से मापा जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका के शेर का हिस्सा लेता है। यह नीति बनाने की प्रक्रिया में भी परिलक्षित होता है जिसमें सभी प्रमुख निर्णय होते हैं, अब तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रभावी ढंग से उठाए गए हैं।
प्रसार की गति : जब तक यह 50 मिलियन उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए 75 साल के करीब टेलीफोन लेता है, वहीं वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) ने केवल चार साल तक उसी नंबर पर पहुंचने के लिए (चित्रा 1 देखें)। समीकरण के आपूर्ति पक्ष में अंतरराष्ट्रीय वाहकों की संख्या 1999 में 1'500 से ज्यादा बढ़ी, लेकिन यह अभी भी अनुमानित 17'000 इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) के पीछे एक लंबा रास्ता है जो दुनिया भर में उग आया है।

No comments:

Post a Comment